दिल्ली के 17 साल के छात्र आभास सिक्का के बनाए हुए सैटेलाइट को NASA ने किया लॉन्च

0

प्रतिभा हर किसी व्यक्ति के अंदर होती है। बस जरूरत होती है तो उसे निखारने की। किसी को परिवार का साथ मिल जाता है तो कोई आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपनी प्रतिभा को दुनिया के सामने नहीं रख पाते। लेकिन दिल्ली के इस छात्र ने अपनी प्रतिभा को अंतरिक्ष तक पहुंचाया है। जो सिर्फ 17 साल का है। 17 साल के आभास सिक्का ने रमनसैट नाम की ये सैटेलाइट को डिजाइन किया। जिसे नासा ने लांच किया है। ये दूसरी बार है जब नासा ने किसी छात्र की डिजाइन की हुई सैटेलाइट को लांच किया हो। आभास पूसा पॉलिटेक्निक दिल्ली से मेकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर रहे हैं। आभास ने ई डूडल संस्था की तरफ से क्यूब्स इन स्पेस इंटरनेशनल कंपटीशन में अपना प्रेजेंटेशन दिया था। इस प्रतियोगिता में विश्व के सैकड़ों बच्चों ने प्रतिभाग किया था। जिसमें से सिर्फ 60 बच्चों को चुना गया। न्यूज चैनल आजतक को दिल्ली के इस छात्र ने अपने सैटेलाइट से जुड़ी कई खास बातों के बारे में बताया।

रमनसैट सैटेलाइट की खासियतें
दिल्ली के छात्र द्वारा डिजाइन की गई सैटेलाइट सिर्फ 64 ग्राम की है। और ये सैटेलाइट 4cmx4cmx4cm 20 जून 2019 को भारतीय समयानुसार साढ़े 3 बजे वर्जीनिया अमेरिका में नासा की वैल्लोप्स फ्लाइट फैसिलिटी से लॉन्च की गई। 17 साल के छात्र द्वारा डिजाइन की गई सेटेलाइट की सबसे बड़ी खासियत ये है कि वो पूरी तरह रेडिएशन रोधी है।

सैटेलाइट बनाने का उद्देश्य 
आभास सिक्का का ये सैटेलाइट बनाने का सबसे बड़ा उद्देश्य पृथ्वी से जाने वाले एस्ट्रोनॉट के स्पेस ट्रैवेल को सुरक्षित बनाना था। इसके साथ ही साथ ही स्पेस की ओर जाने वाली सैटेलाइट  को भी रेडिएशन के प्रभाव से बचाना।

इसी के साथ आपको बता दें, कि आभास से पहले नासा ने चेन्नई के 18 साल के छात्र रिफत शारूख की सेटलाइट कलाम को जून 2017 में लांच किया था।

loading...