मोदी तो चुनाव के लिए पूरा रेडी हैं पर बाकी पार्टियां ?

0

कभी 2 सीट जीतने वाली पार्टी आज देश पर राज कर रही है। अटल और आडवाणी की डाली हुई नींव को आज नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी आगे बढ़ा रही है। पार्टी का इतना विस्तार कैसे हुआ इसपर चर्चा करने का कोई औचित्य नहीं पर गौर करने वाली बात है पार्टी में मौजूद लोगों की चुस्ती और फुर्ती।

चुनाव होते रहते हैं और बीजेपी तैयारियां करती रहती है। हर बड़े नेता के दौरे, हर उद्धघाटन और शिलान्यास के कार्यक्रम भी सोच समझकर रखे जाते हैं। पार्टी का हर नेता झुझारूपन से लबरेज रहता है हर वक्त। छोटे से छोटे चुनाव के लिए तैयारी युद्ध स्तर पर की जाती है। अब अभी का ही उदाहरण ले लीजिए। हरियाणा,झारखंड,महाराष्ट्र,दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कभी भी हो सकती है और इसके लिए बीजेपी ने तैयारी भी शुरू कर दी है। पीएम मोदी ने अभी कुछ ही दिनों पहले रोहतक में रैली की। विपक्ष को इस दौरान जमकर घेरा। वहीं पीएम ने महाराष्ट्र का भी दौरा किया। यहां उन्होंने मेट्रो से जुड़े प्रोजेक्ट का उद्धघाटन किया। अब आप देखिए कि कैसे ये सबकुछ प्लान हो रहा है। काम का काम भी हो रहा है और जनता के बीच ये संदेश भी जा रहा है कि पार्टी कितना समर्पित है लोगों के लिए।

बात महाराष्ट्र और हरियाणा के अलावा झारखंड की भी हो तो यहां भी पीएम मोदी ने छोटे व्यापारियों के लिए 3 हजार रुपये की पेंशन योजना देकर चुनाव में वोट खींचने का ही काम किया है। भले ही सीधे मुँह से लोग ये ना बोलें लेकिन हकीकत यही है। इधर दिल्ली में भी नेताओं को काम पर लगा दिया गया है। नेता लोगों के बीच मे लगातार पहुंच कर पार्टी की बात उनतक पहुंचा रहे है। वहीं पिछले 100 दिनों में ही मोदी सरकार ने इतने काम कर दिए हैं कि जनता के बीच वो आसानी से जा सकते हैं। पर सवाल यही है कि बीजेपी तो इतना कुछ कर रही हैं पर बाकी पार्टियों का क्या ?

ज्ञानरंजन झा

loading...