क्रिकेट के महाकुंभ में भारत का विराट प्रदर्शन, लगातार पांचवीं बार जीता भारत

0

वर्ल्ड कप में भारत का विजयी अभियान लगातार जारी है। भारत ने इस बार वेस्ट इंडीज को पटखनी दी है। वेस्ट इंडीज के ऊपर भारत ने 125 रनों से एक बड़ी जीत दर्ज की है। भारत की टीम की तरफ से ऑल राउंड प्रदर्शन रहा। चाहे वो गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी या फिर फील्डिंग। भारत ने हर तरफ से मुकाबले में जी जान लगा दी। सिर्फ 269 रनों को चेज करने उतरी वेस्ट इंडीज़ की टीम भारत की गेंदबाजी के सामने टिक नहीं पाई।

अगर पूरे मैच के विश्लेषण की बात की जाय तो भारत ने इस बार भी बैटिंग से ज्यादा बॉलिंग में अपना प्रदर्शन बेहतर तरीके से दिखाया। भारत की बैटिंग की बात की जाय तो टॉस जीतकर उन्होंने शुरुवात बहुत धीमी की। लगातार विकेट्स गिरे। रोहित शर्मा एक गलत फैसले का शिकार हुए और मात्र 18 रनों के योगदान ही दे पाए। वहीं भारत की तरफ से सबसे बेहतरीन बल्लेबाजी कैप्टन कोहली ने की। उन्होंने मात्र 82 गेंदों में 72 रनों की पारी खेली। कोहली के अलावा धोनी ने भी बहुत बेहतर पारी खेली। धोनी ने आखिरी के ओवरों में अच्छी बलजेबाजी करते हुए 61 गेंदों में 56 रन बनाए। वहीं के एल राहुल ने भी टीम टोटल में 48 रन जोड़े। अगर कैरेबियन गेंदबाजी की बात की जाय तो इनके गेंदबाजों ने बहुत कसी हुई गेंदबाजी की। कप्तान होल्डर ने 10 ओवरों में मात्र 33 रन देकर महत्वपूर्ण 2 विकेट लिए। वहीं केमार रोच ने भी 10 ओवरों में 36 रन देकर शानदार 3 विकेट लिए।

वहीं जब वेस्ट इंडीज की टीम बैटिंग करने उतरी तो भारत की गेंदबाजी ने उन्हें चौंका कर रख दिया। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने शुरुवाती झटकों को मिलाकर कुल 4 विकेट अपने नाम किये। वहीं हर मैच की तरह बुमराह ने इस मैच में भी सबसे बेहतरीन स्पेल किया। बुमराह ने 6 ओवरों में 9 रन देकर 2 विकेट लिए। बुमराह के अलावा स्पिन गेंदबाजी में चहल ने भी 2 विकेट चटकाए। इसके एवज में उन्होंने 39 रन खर्च किये। वेस्ट इंडीज की तरफ से बैटिंग में सबसे शानदार प्रदर्शन सुनील अम्बरीश ने किया। सुनील ने 31 रनों की पारी खेली। इसके अलावा बाकी के बल्लेबाज बहुत ज्यादा देर तक मैदान में टिक नहीं पाए। इसी के साथ वेस्ट इंडीज की सारी उम्मीदें आगे के लिए खत्म हो गयी हैं।

loading...