पड़ताल: क्या वाकई Coca-Cola बुझाये आग?

0

दावा

कोका-कोला की बोतलों के साथ आग बुझाते हुए दिखाते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ वायरल हो गया है, “रसोई में कोका-कोला या पेप्सी की 2 बोतलें रखें या रखें। अचानक आग लग सकती है, बस बोतल को खोलें, इसे जल्दी से हिलाएं और आग पर स्प्रे करें। कृपया इसे आप सभी को बताएं, आप किसी की जान बचा सकते हैं। ”

क्या अचानक आग लग सकती है, बस बोतल को खोलें, इसे जल्दी से हिलाएं और आग पर स्प्रे करें। कृपया इसे आप सभी को बताएं, आप किसी की जान बचा सकते हैं। ”

वीडियो को व्हाट्सएप और फेसबुक पर व्यापक रूप से प्रसारित किया गया था।

सही या गलत?

हालांकि वीडियो प्रामाणिक है, लेकिन अग्नि सुरक्षा के अधिकारी आग बुझाने के लिए सोडा की बोतलों का उपयोग करने की सलाह नहीं देते हैं।

हमने क्या पाया?

वीडियो के स्क्रीनशॉट की एक रिवर्स इमेज सर्च ने हमें तीन साल पहले के कई लिंक दिए। यह वीडियो एक फेसबुक पेज द्वारा अपलोड किया गया था, सिंगापुर से कुएनिविज्म नाम के फेसबुक पेज से वाइरल हुआ. ऐसे ही एक अलग youtube अकाउंट ने वीडियो साझा किया और अब इसे 1.5 मिलियन से अधिक बार देखा गया है।

आप वीडियो को यहां देख सकते हैं:

हालांकि, अग्नि सुरक्षा अधिकारियों की सलाह है कि कोका-कोला का इस्तेमाल आग बुझाने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। दिल्ली अग्निशमन सेवा विभाग के उप मुख्य अधिकारी (नई दिल्ली ज़ोन) सुनील चौधरी ने बताया कि सोडा की बोतल में कई रसायन होते हैं जो आसपास की किसी भी चीज़ के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, “यह साधारण आग बुझा सकता है क्योंकि यह तरल है और गर्मी को कम करता है लेकिन हम आग को बुझाने के लिए कोका-कोला की बोतल का उपयोग कभी नहीं करेंगे,” उन्होंने कहा।

आग को रोकने के लिए किस एजेंट का उपयोग किया जाता है, यह निर्धारित करने में आग की उत्पत्ति का कारण जानना आवश्यक है। चौधरी ने कहा कि सोडा की बोतल का स्टॉक रखने के बजाय, आपात स्थिति के लिए एक बाल्टी पानी रखने की सलाह दी जाती है।

loading...